आपकी वेबसाइट पर बैकलिंक कमाने या बनाने के 4 स्मार्ट तरीके | 4 smart ways to earn or create backlinks to your website | In Hindi

आपकी वेबसाइट पर बैकलिंक कमाने या बनाने के 4 स्मार्ट तरीके

"बैकलिंक्स," अर्थ साइटें जो आपकी साइट से लिंक करती हैं, अधिकांश खोज इंजन के लिए उच्चतम रैंकिंग कारक हैं। इसलिए अधिक जैविक यातायात हो रहा है।


क्योंकि वह ट्रैफ़िक सीधे आपकी वेबसाइट की गुणवत्ता से संबंधित होता है, जितनी अधिक आधिकारिक वेबसाइटें आपको लिंक करती हैं, उतनी ही बेहतर रैंकिंग और ट्रैफ़िक आपको मिलेगा।

और निश्चित रूप से आप अपनी Google रैंकिंग का ट्रैक रखना चाहते हैं। वेब को क्रॉल करते समय, Google विशेष रूप से आपकी वेबसाइट पर बैकलिंक्स के लिए देखता है कि कैसे और किस तरह से आपके पेज एक-दूसरे से जुड़े हैं। रैंकिंग के निश्चित रूप से सैकड़ों कारक हैं। लेकिन बैकलिंक्स SEO के लिए सबसे महत्वपूर्ण मीट्रिक का प्रतिनिधित्व करते हैं।

अब, यह कहना अनावश्यक है कि गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स प्राप्त करना मुश्किल है, लेकिन वे नहीं होने चाहिए। वास्तव में आपके ऑनलाइन व्यवसाय से लिंक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट प्राप्त करने के लिए, बैकलिंक्स बनाने या कमाने के स्मार्ट तरीके हैं। वहां दस हैं

1. टूटी-लिंक निर्माण विधि
मुझे टूटी-लिंक बिल्डिंग विधि पसंद है क्योंकि यह एक तरह से बैकलिंक्स बनाने के लिए पूरी तरह से काम करती है। तकनीक में एक वेबमास्टर से संपर्क करने के लिए उनकी वेबसाइट पर एक टूटी हुई कड़ी की रिपोर्ट करना शामिल है। उसी समय, आप अन्य वेबसाइटों के लिंक को बदलने की सलाह देते हैं। और यहाँ, निश्चित रूप से, आप अपनी खुद की वेबसाइट देखें। क्योंकि आप एक टूटी हुई लिंक की रिपोर्ट करके वेबमास्टर का पक्ष ले रहे हैं, इसलिए आपकी वेबसाइट पर बैकलिंक की उच्च संभावना है।

तो, टूटी-लिंक विधि का उपयोग करने के लिए, पहले अपने आला में प्रासंगिक वेबसाइटों को ढूंढें जिसमें संसाधन पृष्ठ हैं। Google में इन खोज क्वेरी का उपयोग करके उन्हें खोजें।

2. इन्फोग्राफिक्स के माध्यम से बैकलिंक्स
इन्फोग्राफिक्स आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने और मूल्यवान बैकलिंक प्राप्त करने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। वे महान भी हैं क्योंकि उन्हें समझना और साझा करना आसान है। हर कोई दृश्य डेटा प्यार करता है, है ना? इसलिए इन्फोग्राफिक्स की मांग काफी बढ़ गई है। इस बात पर विचार करें कि Mashable जैसे प्रभावशाली ऑनलाइन प्रकाशन इंटरनेट से कई इन्फोग्राफिक्स प्रकाशित करते हैं।

अब, अपने इन्फोग्राफिक्स को ध्यान से चुनें: प्रत्येक को अपने दर्शकों के लिए एक अनूठी और दिलचस्प कहानी शामिल करनी चाहिए। अपना चयन करने के लिए, वर्तमान में ट्रेंडिंग टॉपिक्स का पालन करें और देखें कि लोग क्या देख रहे हैं, फिर सांख्यिकीय डेटा का उपयोग करके अपना इन्फोग्राफिक बनाएं।

सामग्री के लिए डेटा के साथ अनुसंधान शुरू करने और इकट्ठा करने के लिए। फिर किसी को अपनी सामग्री दिखाई देने के लिए खोजें।

एक बार जब सब कुछ हो जाता है, और आपका इन्फोग्राफिक आपकी वेबसाइट पर चमकता है, तो इसे वितरित करने का समय आ गया है। कई इन्फोग्राफिक निर्देशिकाएं हैं जहां आप अपना जमा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यहां 100 से अधिक स्थानों के साथ एक सूची है ताकि आप अपने इन्फोग्राफिक को प्रस्तुत कर सकें।

अंतिम लेकिन कम से कम, उन लोगों को ईमेल आउटरीच करें जो पहले इसी तरह के इन्फोग्राफिक्स से जुड़े रहे हैं या उन्हें सोशल मीडिया पर साझा किया है। अपने इन्फोग्राफिक पर प्रतिक्रिया के लिए पूछें, लेकिन सीधे लिंक के लिए कभी नहीं पूछें। अगर उन्हें आपका इन्फोग्राफिक पसंद है, तो उन्हें पता होगा कि क्या करना है।

3. अतिथि लेख के लाभ
अतिथि ब्लॉगिंग एक नए दर्शकों तक पहुंचने का सबसे प्रभावी तरीका है। अन्य लोकप्रिय वेबसाइटों पर लेख प्रकाशित करके, आप नए पाठकों के सामने अपनी सामग्री प्राप्त करेंगे और अधिक प्रदर्शन जीतेंगे। कभी-कभी, यह केवल बैकलिंक्स के बारे में नहीं है, बल्कि आपकी ऑनलाइन प्रतिष्ठा या आपके सोशल मीडिया अनुयायियों को बढ़ाने के बारे में है।

अतिथि ब्लॉगिंग आपको अपने रिश्तों का लाभ उठाने और अपने दर्शकों का विस्तार करने में मदद करता है। यदि आपको अतिथि पोस्टिंग के बारे में संदेह है, तो विचार करें कि Google अपने Google Analytics ब्लॉग में अतिथि योगदानकर्ताओं को भी स्वीकार करता है। Google का एक ट्वीट यह दिखा रहा है:

अतिथि योगदानकर्ताओं को स्वीकार करने वाले ब्लॉग खोजने के लिए Google खोज प्रश्नों का उपयोग करें:
आपका कीवर्ड + inurl: हमें लिखें
आपके कीवर्ड + अतिथि-पोस्ट
आपका कीवर्ड + inurl: अतिथि-पोस्ट-दिशानिर्देश
आपका कीवर्ड एक योगदानकर्ता बन गया है
अपने कीवर्ड + ब्लॉगर चाहता था
अपना कीवर्ड भेजें + एक लेख
+ के लिए अपना कीवर्ड लिखना चाहते हैं
आपका कीवर्ड + योगदान
आपका कीवर्ड एक लेखक बन गया है
आपके कीवर्ड + अतिथि पोस्ट द्वारा
आपका कीवर्ड + अब अतिथि पोस्ट स्वीकार कर रहा है

4. अपने प्रतिस्पर्धियों पर जासूसी करें।
यदि आप अधिक कार्बनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के बारे में गंभीर हैं, तो आपके मुख्य प्रतियोगियों की ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीतियों से चिपके रहना अनिवार्य है। आपको सोशल मीडिया पर अपने प्रतिद्वंद्वियों की जासूसी करनी होगी और उनके लिंक-बिल्डिंग या कमाई की तकनीकों के साथ-साथ उनकी सामग्री-विपणन विधियों की तलाश करनी होगी। यहाँ कुछ युक्तियाँ हैं:

जब प्रतियोगी अपनी वेबसाइट पर नई सामग्री प्रकाशित कर रहे हों, तो अलर्ट के लिए खुद को सेट करें।

उनके ईमेल न्यूज़लेटर्स की सदस्यता लें या सोशल मीडिया पर उनका अनुसरण करें। उनकी नई सामग्री को कैप्चर करने का एक और स्मार्ट तरीका कीवर्ड "साइट: yourcompetitor.com" के लिए Google अलर्ट बनाना है। उदाहरण के लिए, यदि मेरा प्रतियोगी TechCrunch है, तो मैं कीवर्ड का उपयोग करके Google अलर्ट सेट कर सकता हूं

create backlinks to your website
how to create backlinks to your site for free
create free backlinks your website
creating backlinks to your website
building backlinks to your website
how to create backlinks to your website
how to create backlinks for your website
how to create backlinks to your website in hindi

Post a Comment

0 Comments