How to Create a Facebook Business Page in 7 Easy Steps | In Hindi | Tech Vaccine

How to Create a Facebook Business Page in 7 Easy Steps

Step 1: Sign up
Go to facebook.com/pages/create.

उस पृष्ठ का प्रकार चुनें जिसे आप बनाना चाहते हैं: व्यवसाय / ब्रांड या समुदाय / सार्वजनिक आंकड़ा। इस पोस्ट में, हम मान लेंगे कि आप किसी व्यवसाय या ब्रांड के लिए एक पेज बना रहे हैं, इसलिए उस विकल्प के लिए प्रारंभ करें बटन पर क्लिक करें।

"व्यवसाय या ब्रांड" या "समुदाय या सार्वजनिक चित्र" के बीच चयन

इसके बाद, अपनी व्यावसायिक जानकारी दर्ज करें। अपने पृष्ठ के नाम के लिए, अपने व्यवसाय के नाम का उपयोग करें या वह नाम जो लोग आपके व्यवसाय को खोजने का प्रयास करते समय खोज सकते हैं।

श्रेणी के लिए, एक शब्द या दो लिखें जो आपके व्यवसाय का वर्णन करता है और फेसबुक कुछ विकल्प सुझाएगा। यदि आपका व्यवसाय श्रेणी के विकल्पों में से एक से अधिक में आता है, तो अपने ग्राहकों के बारे में सोचने के लिए अपने ग्राहकों को चुनें। हम आपको बाद में और श्रेणियां जोड़ने का तरीका दिखाएंगे।

चुनने के लिए व्यवसायों या ब्रांडों के प्रकार


एक बार जब आप अपनी श्रेणी चुनते हैं, तो आपके पते और फोन नंबर जैसे कुछ और विवरणों के लिए पूछने के लिए बॉक्स का विस्तार होगा। आप चुन सकते हैं कि यह जानकारी सार्वजनिक की जाए, या केवल अपने शहर और राज्य को दिखाया जाए।

जब आप तैयार हों, तो जारी रखें पर क्लिक करें। ध्यान दें कि ऐसा करना Facebook के पृष्ठ, समूह और ईवेंट नीतियों की आपकी स्वीकृति को दर्शाता है, ताकि आप आगे बढ़ने से पहले उन लोगों की जांच कर सकें।

चरण 2. चित्र जोड़ें
इसके बाद, आप अपने फेसबुक पेज के लिए प्रोफाइल अपलोड करेंगे और इमेज को कवर करेंगे। एक अच्छा दृश्य पहली छाप बनाना महत्वपूर्ण है, इसलिए यहां बुद्धिमानी से चुनें। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए फ़ोटो अपने ब्रांड के साथ संरेखित हों और आपके व्यवसाय के साथ आसानी से पहचाने जा सकें।

आप पहले अपनी प्रोफ़ाइल छवि अपलोड करेंगे। यह छवि खोज परिणामों में आपके व्यवसाय के नाम के साथ आती है और जब आप उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत करते हैं। यह आपके फेसबुक पेज के ऊपर बाईं ओर भी दिखाई देता है।

यदि आपके पास एक पहचानने योग्य ब्रांड है, तो अपने लोगो का उपयोग करना संभवतः जाने का एक सुरक्षित तरीका है। यदि आप एक सेलिब्रिटी या सार्वजनिक व्यक्ति हैं, तो आपके चेहरे की तस्वीर आकर्षण की तरह काम करेगी। और यदि आप एक स्थानीय व्यवसाय हैं, तो अपने हस्ताक्षर की पेशकश की अच्छी तरह से शूट की गई छवि देखें। महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने पेज को तुरंत पहचानने के लिए एक संभावित अनुयायी या ग्राहक की मदद करें।

जैसा कि हम सभी सामाजिक नेटवर्क के लिए सबसे अच्छे छवि आकारों पर अपनी पोस्ट में बताते हैं, आपकी फेसबुक प्रोफ़ाइल तस्वीर 170 x 170 पिक्सेल डेस्कटॉप पर और 128 x 128 पिक्सेल मोबाइल पर प्रदर्शित होती है। इसे एक सर्कल में क्रॉप किया जाएगा, इसलिए कोनों में किसी भी महत्वपूर्ण विवरण को न डालें।

एक बार जब आप एक शानदार तस्वीर चुन लेते हैं, तो प्रोफ़ाइल चित्र अपलोड करें पर क्लिक करें।

अब आपकी कवर छवि चुनने का समय आ गया है, जो आपके फेसबुक बिजनेस पेज की सबसे प्रमुख छवि है।

इस छवि को आपके ब्रांड के सार पर कब्जा करना चाहिए और अपने ब्रांड व्यक्तित्व को व्यक्त करना चाहिए। यह डेस्कटॉप पर 820 x 312 पिक्सेल या मोबाइल पर 640 x 360 पिक्सेल प्रदर्शित करेगा। चित्र कम से कम 400 पिक्सेल चौड़ा और 150 पिक्सेल लंबा होना चाहिए, लेकिन अपलोड करने के लिए अनुशंसित आकार 720 x 315 पिक्सेल है।

एक बार जब आप एक उपयुक्त छवि चुन लेते हैं, तो एक कवर फ़ोटो अपलोड करें पर क्लिक करें।

कवर फ़ोटो स्क्रीन जोड़ें

टा-दा! आपके पास एक फेसबुक व्यवसाय पृष्ठ है, हालांकि यह बहुत विरल है।

बेशक, जबकि आपके व्यवसाय के लिए फेसबुक पेज का कंकाल अब जगह पर है, फिर भी आपको अपने दर्शकों के साथ साझा करने से पहले कुछ काम करने होंगे। चिंता न करें - आपका पृष्ठ अभी तक जनता के लिए दिखाई नहीं दे रहा है। (हम इस पोस्ट में बाद में ऐसा करेंगे।) जो आप अभी देख रहे हैं वह एक पूर्वावलोकन है।

चरण 3: अपना उपयोगकर्ता नाम बनाएँ
आपका उपयोगकर्ता नाम, जिसे आपका वैनिटी URL भी कहा जाता है, यह है कि आप लोगों को फेसबुक पर आपको कहां ढूंढना है।

आपका उपयोगकर्ता नाम 50 वर्णों तक लंबा हो सकता है, लेकिन केवल इसलिए कि आप कर सकते हैं अतिरिक्त वर्णों का उपयोग न करें। आप चाहते हैं कि यह टाइप करना आसान हो और याद रखने में आसान हो। आपके व्यवसाय का नाम या इसके बारे में कुछ स्पष्ट भिन्नता एक सुरक्षित शर्त है।

अपना वैनिटी URL सेट करने के लिए बाएं मेनू में पेज @Username बनाएँ पर क्लिक करें।

"पेज उपयोगकर्ता नाम बनाएँ" संवाद

जब आप काम कर लें तो उपयोगकर्ता नाम बनाएँ पर क्लिक करें। एक बॉक्स आपको दिखाएगा कि लोग आपके फेसबुक और मैसेंजर पर आपके व्यवसाय से जुड़ने के लिए किन लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

"तम तैयार हो!" संवाद

चरण 4: अपना व्यवसाय विवरण जोड़ें
हालांकि बाद में आपको विवरण छोड़ने के लिए लुभाया जा सकता है, लेकिन शुरुआत से ही आपके फेसबुक पेज के अबाउट सेक्शन में सभी फ़ील्ड भरना ज़रूरी है।

जैसा कि फेसबुक अक्सर बहुत पहले स्थान पर होता है जब कोई ग्राहक आपके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए जाता है, यह सब होना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति 9 तक खुलने वाले व्यवसाय की तलाश में है, तो वे आपके पृष्ठ पर इस जानकारी की पुष्टि करना चाहते हैं। यदि वे इसे नहीं पा सकते हैं, तो वे निश्चित रूप से तब तक देखते रहेंगे जब तक कि वे एक और जगह नहीं ढूंढ लेते हैं जो कि आगे है।

अपना व्यावसायिक विवरण भरना शुरू करने के लिए, शीर्ष मेनू में पृष्ठ जानकारी संपादित करें पर क्लिक करें। इस स्क्रीन से आप अपने व्यवसाय के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा कर सकते हैं।

विवरण
यह एक संक्षिप्त विवरण है जो खोज परिणामों में दिखाई देता है। यह केवल कुछ वाक्य (अधिकतम 255 वर्ण) होने चाहिए, इसलिए यहां बहुत विस्तृत होने की आवश्यकता नहीं है। हम आपको दिखाएंगे कि बाद में लंबा विवरण कहां जोड़ा जाए।

श्रेणियाँ
यहां आपको चरण 1 में दर्ज की गई श्रेणी दिखाई देगी। यदि आप चाहें, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त श्रेणियां यहां जोड़ सकते हैं कि फेसबुक आपके पेज को सभी सही लोगों को दिखाता है।

एक नया फेसबुक बिजनेस पेज बनाने के लिए विवरण और श्रेणियाँ बॉक्स

संपर्क करें
अपने फ़ोन नंबर, वेबसाइट और ईमेल सहित उन सभी संपर्क विवरणों को सार्वजनिक करें, जिन्हें आप सार्वजनिक करना चाहते हैं।

स्थान
यदि आपके पास एक भौतिक स्टोरफ्रंट या कार्यालय है, तो सुनिश्चित करें कि मानचित्र पर आपका स्थान सही रूप से चिह्नित है या नहीं। आप अपने सेवा क्षेत्र के बारे में विवरण भी जोड़ सकते हैं, इसलिए लोग जानते हैं, उदाहरण के लिए, आप किस पड़ोस में पहुंचते हैं।

घंटे
यदि आपका व्यवसाय विशिष्ट घंटों के दौरान जनता के लिए खुला है, तो यहां दर्ज करें। यह जानकारी खोज परिणामों में दिखाई देती है।

अतिरिक्त विकल्प
यदि प्रासंगिक है, तो अपना प्रभाव, मूल्य सीमा और गोपनीयता नीति लिंक दर्ज करें। एक प्रोत्साहन स्वामित्व का एक कानूनी बयान है, और यह आमतौर पर केवल कुछ यूरोपीय देशों में आवश्यक है।

अपने परिवर्तनों को लागू करने के लिए प्रत्येक अनुभाग के अंतर्गत परिवर्तन सहेजें पर क्लिक करें।

चरण 5. अपनी कहानी बताओ
आपने अपने व्यवसाय के बारे में सभी सरल विवरण भरे हैं, लेकिन लोगों को यह बताने के लिए यहां बहुत कुछ नहीं है कि वे आपके व्यवसाय को फेसबुक पर क्यों संलग्न करें।

सौभाग्य से, आपके Facebook व्यवसाय पृष्ठ का एक भाग है जहाँ आप अपने व्यवसाय का लंबा विवरण जोड़ सकते हैं। इसे एक्सेस करने के लिए, बाएं मेनू में See more पर क्लिक करें, फिर About पर क्लिक करें, और फिर दाईं ओर हमारी स्टोरी पर क्लिक करें।

इस खंड में, आप अपने व्यवसाय के ग्राहकों को क्या प्रदान करते हैं और उन्हें आपके पेज को पसंद या अनुसरण क्यों करना चाहिए, इसका विस्तृत विवरण जोड़ सकते हैं। यह उम्मीदों को स्थापित करने के लिए एक शानदार जगह है। आप अपने फेसबुक पेज के माध्यम से प्रशंसकों के साथ कैसे बातचीत करेंगे? उन्हें चारों ओर से चिपके रहने के लिए एक सम्मोहक कारण प्रदान करें।

अपनी कहानी के लिए एक शीर्षक और पाठ दर्ज करें, फिर एक प्रासंगिक फोटो अपलोड करें। जब आप समाप्त कर लें, तो प्रकाशित करें पर क्लिक करें।

प्रकाशित कहानी "हम हम एल। ए। के सर्वश्रेष्ठ सैंडविच बनाते हैं"

स्टेप 6. अपनी पहली पोस्ट बनाएं
इससे पहले कि आप लोगों को अपने व्यवसाय के लिए फेसबुक पेज पसंद करने के लिए आमंत्रित करना शुरू करें, आपको कुछ मूल्यवान सामग्री पोस्ट करनी चाहिए। आप अपने खुद के कुछ पोस्ट बना सकते हैं, या अपने उद्योग में विचारशील नेताओं से प्रासंगिक सामग्री साझा कर सकते हैं।

फेसबुक बिजनेस पेज के लिए एक नया पोस्ट बनाना

आप किसी ईवेंट या उत्पाद ऑफ़र जैसी विशिष्ट प्रकार की पोस्ट भी बना सकते हैं - बस अपने पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित बॉक्स में से किसी एक विकल्प पर क्लिक करें।

फेसबुक बिजनेस पेज पोस्ट के लिए अन्य विकल्प: लाइव, इवेंट, ऑफ़र

यह सुनिश्चित करें कि आपके फेसबुक पेज पर आने के बाद आप जो भी पोस्ट करते हैं वह आपके आगंतुकों के लिए मूल्य प्रदान करता है, इसलिए वे चारों ओर चिपकना पसंद करेंगे।

चरण 7: अपना पृष्ठ प्रकाशित करें और दर्शकों को आमंत्रित करें
आपका फेसबुक व्यवसाय पृष्ठ अब एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति का प्रतिनिधित्व करता है जो संभावित ग्राहकों और प्रशंसकों को आपके साथ बातचीत करने में सहज महसूस करेगा। बाएं हाथ के मेनू में उस बड़े हरे प्रकाशित पृष्ठ बटन को हिट करने का समय है।

ग्रीन "पेज प्रकाशित करें" बटन

बस! आपका पेज दुनिया के लिए जीवंत और दर्शनीय है। अब आपको कुछ प्रशंसक प्राप्त करने की आवश्यकता है!

Post a Comment

0 Comments