How to create Pinterest Account For Free In Hindi | Techvaccine

1. अपनी रुचि के विषय चुनें
रुचि के विषय चुनें
एक बार जब आप ट्विटर या फेसबुक का उपयोग करने के लिए साइन इन कर लेते हैं, तो आपको 28 विषयों के दृश्य ग्रिड के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। आपको अपने हित के विषयों को चुनने के लिए कहा जाएगा, ताकि Pinterest आपको बेहतर सुझाव दे सके कि आपको किसका अनुसरण करना चाहिए।


कुछ विषयों को चुनें, फिर पृष्ठ के निचले भाग पर "लोगों का अनुसरण करें" बटन पर क्लिक करें। फिर आप अपने द्वारा बनाए गए विषयों के चयन के आधार पर लोगों की कुछ स्थिर, गैर-क्लिक करने योग्य छवियों (और उनके बोर्डों) को देखेंगे, जिनका आप अनुसरण कर रहे हैं।

2. बोर्ड बनाएँ
अपना पहला पिनबोर्ड बनाएं
इसके बाद, आपको चुनने के लिए पिनबोर्ड (या "बोर्ड") का डिफ़ॉल्ट चयन दिया जाएगा, जैसे "उत्पाद मुझे पसंद हैं," "होम के लिए" और भी बहुत कुछ। आप अपने चयन के कस्टम नाम के साथ अपने स्वयं के बोर्ड को जोड़ने के लिए स्क्रीन के नीचे "जोड़ें" बटन पर भी क्लिक कर सकते हैं। ये बोर्ड उन विषयों का प्रतिनिधित्व करते हैं जिन्हें आप चित्रों को "पिन" कर सकते हैं।

आप जितने चाहें उतने या कई बोर्ड बना सकते हैं। आप उन बोर्डों के शीर्षक भी संपादित कर सकते हैं जिन्हें आपने बनाया है या उन्हें पूरी तरह से हटा सकते हैं। अन्य लोगों को अपने बोर्ड के नीचे "संपादित करें" बटन पर क्लिक करके अपने बोर्डों में योगदान करने की अनुमति दें। अगला, विकल्प ढूंढें "कौन पिन कर सकता है?" और सेटिंग को "मी मी" से "मी + योगदानकर्ताओं" में बदल दें। आपको अपने बोर्डों में योगदानकर्ता के रूप में उसे जोड़ने के लिए एक Pinterest सदस्य से संबंधित कम से कम एक बोर्ड का पालन करना होगा।

3. "पिन इट" बटन इंस्टॉल करें और पिनिंग शुरू करें
पिनिंग शुरू करें
जब आप कुछ बोर्ड बना लेते हैं, तो आपको उस पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा जहाँ आप अपने ब्राउज़र में "पिन इट" नामक एक बुकमार्कलेट स्थापित कर सकते हैं। पिन इट बटन आपके ब्राउज़र के बुकमार्क बार पर स्थापित हो जाता है ताकि जब आपको किसी ऐसी वेबसाइट पर चित्र मिलें जिसे आप अपने किसी एक बोर्ड पर पिन करना चाहते हैं, तो आप बस बटन पर क्लिक करें। Pinterest एप्लिकेशन खुलेगा, जो आपको वेबसाइट पर उपलब्ध सभी छवियों के थंबनेल का ग्रिड दिखाएगा।

जब आप अपने माउस को किसी भी छवि पर स्क्रॉल करते हैं, तो छवि को अपने बोर्ड पर पिन करने के लिए "पिन इस" बटन पर क्लिक करें। एक पॉप-अप विंडो खुलेगी और आप उस बोर्ड को चुन सकते हैं जिसे आप Pinterest में बनाए गए बोर्डों के ड्रॉप डाउन मेनू से छवि को पिन करना चाहते हैं। उपयुक्त बोर्ड का चयन करें, छवि को विवरण दें (यह अनिवार्य है) और लाल "पिन इट" बटन पर क्लिक करें। एक अन्य पॉप-अप विंडो खुलेगी, जो आपके सफल पिन की पुष्टि करती है और आपको "अपना पिन देखें", "अपना पिन ट्वीट करें" या "फेसबुक पर साझा करें" विकल्प प्रदान करती है।

Pinterest छवियों के स्रोतों को जिम्मेदार ठहराने का ध्यान रखता है, और हर पिन की गई छवि में एक एम्बेडेड, क्लिक करने योग्य लिंक होता है, जो उस मूल वेबसाइट पर वापस आता है, जहाँ से वह आया था।

4. सामाजिक हो जाओ
अन्य सदस्यों का पता लगाएं

जब आप कुछ बोर्ड बना लेते हैं और आप उन पर छवियों का एक गुच्छा पिन कर देते हैं, तो आप अन्य Pinterest सदस्यों के साथ खोजने, कनेक्ट करने और साझा करने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

आपको Pinterest मुख पृष्ठ के ऊपरी बाएँ कोने में एक खोज बार मिलेगा। वह कीवर्ड टाइप करें जिसे आप खोजने में रुचि रखते हैं और Enter कुंजी पर क्लिक करें। आप "पिन," "बोर्ड," या "लोग" का चयन करके अपनी खोजों को परिष्कृत कर सकते हैं। एक बार कुछ रोचक मैच देखने के बाद आप अलग-अलग बोर्ड का अनुसरण कर सकते हैं, या आप जिस किसी भी Pinterest सदस्य को चाहते हैं, उसके सभी बोर्ड का अनुसरण कर सकते हैं। एक बोर्ड आपके Pinterest होमपेज पर इसे रखता है ताकि आप किसी भी समय बोर्ड पर जाकर देख सकें और बातचीत कर सकें इसे करने के लिए किसी भी अद्यतन के साथ।

आप Pinterest के अपने लाइक बटन का उपयोग करके एक व्यक्तिगत छवि (या "पिन") को "लाइक" कर सकते हैं, या आप इसे पिन पेज के साइड में फेसबुक लाइक बटन के साथ लाइक कर सकते हैं। आप अपने अनुयायियों को पिन ट्वीट कर सकते हैं, अपने दोस्तों को एक लिंक ईमेल कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि अपने खुद के बोर्डों में से एक को "रेपिन" भी कर सकते हैं। ट्विटर और फ़ेसबुक जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म से परिचित किसी भी व्यक्ति को अपना रास्ता ढूंढने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए, और सबसे अधिक समय में, किसी भी समय Pinterest से बाहर रहना चाहिए।

इस मंच को बनाने वाले बज़ से देखते हुए, Pinterest एक जीत के फार्मूले पर हिट करने के लिए लगता है; यह सामाजिक साझाकरण के साथ छवियों की लोकप्रियता को जोड़ती है। जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोगों को इस प्लेटफॉर्म के बारे में पता चल रहा है, सदस्यता का आधार तेजी से बढ़ रहा है, कई लोग सार्वजनिक रूप से Pinterest के लिए अपने स्नेह की घोषणा करते हैं और इसे "एक लत" कहते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, Pinterest को अपने रडार पर रखें (हम ऐसा ही करेंगे) और शायद यह देखने के लिए कि यह प्लेटफ़ॉर्म क्या है, यह देखने के लिए अपने खुद के कुछ पिन बनाएं।

Post a Comment

0 Comments