What Is Mutual Funds In Hindi 2020 Tutorial Guide

एक म्यूचुअल फंड एक पेशेवर फंड मैनेजर द्वारा प्रबंधित धन का एक पूल है।

यह एक ट्रस्ट है जो कई निवेशकों से धन एकत्र करता है जो एक सामान्य निवेश उद्देश्य साझा करते हैं और इक्विटी, बॉन्ड, मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स और / या अन्य प्रतिभूतियों में समान निवेश करते हैं। और इस सामूहिक निवेश से उत्पन्न आय / लाभ को योजना के "नेट एसेट वैल्यू" या NAV की गणना करके लागू खर्चों और लेवी में कटौती के बाद निवेशकों के बीच आनुपातिक रूप से वितरित किया जाता है। सीधे शब्दों में कहें, तो बड़ी संख्या में निवेशकों द्वारा जमा किया गया पैसा म्यूचुअल फंड बनाता है।



म्यूचुअल फंड यूनिट की अवधारणा को समझने का एक सरल तरीका यहां दिया गया है।
बता दें कि 12 चॉकलेट का एक बॉक्स है, जिसकी कीमत is 40 है। चार दोस्त समान खरीदने का फैसला करते हैं, लेकिन उनके पास केवल the 10 हैं और दुकानदार केवल बॉक्स द्वारा बेचता है। तो दोस्तों फिर प्रत्येक friends 10 में पूल करने का निर्णय लेते हैं और 12 चॉकलेट का डिब्बा खरीदते हैं। अब उनके योगदान के आधार पर, उन्हें प्रत्येक में 3 चॉकलेट या 3 इकाइयाँ प्राप्त होती हैं, यदि उन्हें म्यूचुअल फ़ंड से समान किया जाता है।
और आप एक इकाई की लागत की गणना कैसे करते हैं? बस कुल राशि को चॉकलेट की कुल संख्या से विभाजित करें: 40/12 = 3.33।
इसलिए यदि आप प्रति यूनिट लागत (3.33) के साथ इकाइयों की संख्या (3) को गुणा करते हैं, तो आपको। 10 का प्रारंभिक निवेश मिलता है।

इसके परिणामस्वरूप प्रत्येक मित्र चॉकलेट के बॉक्स में एक इकाई धारक होता है जो सामूहिक रूप से उन सभी के स्वामित्व में होता है, प्रत्येक व्यक्ति बॉक्स का एक हिस्सा मालिक होता है।

इसके बाद, हम समझते हैं कि "नेट एसेट वैल्यू" या NAV क्या है। जैसे इक्विटी शेयर का कारोबार मूल्य होता है, वैसे ही म्यूचुअल फंड यूनिट का नेट एसेट वैल्यू प्रति यूनिट होता है। एनएवी किसी विशेष दिन पर किसी फंड द्वारा रखे गए शेयरों, बांडों और प्रतिभूतियों का संयुक्त बाजार मूल्य है (जैसा कि अनुमत खर्चों और शुल्कों द्वारा घटाया जाता है)। एनएवी प्रति यूनिट एक निश्चित दिन में म्यूचुअल फंड स्कीम में सभी यूनिटों के बाजार मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है, सभी खर्चों का दायरा और देयताएं और अर्जित आय, यूनिटों की बकाया संख्या से विभाजित होती है।

म्युचुअल फंड उन निवेशकों के लिए आदर्श है जिनके पास निवेश के लिए या तो बड़ी रकम की कमी है, या जिनके पास न तो झुकाव है और न ही बाजार पर शोध करने का समय है, फिर भी वे अपने धन को बढ़ाना चाहते हैं। म्यूचुअल फंड में एकत्र किया गया पैसा पेशेवर फंड मैनेजरों द्वारा स्कीम के घोषित उद्देश्य के अनुरूप लगाया जाता है। बदले में, फंड हाउस एक छोटा सा शुल्क लेता है जिसे निवेश से घटा दिया जाता है। म्यूचुअल फंड द्वारा चार्ज की गई फीस को विनियमित किया जाता है और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा निर्दिष्ट कुछ सीमाओं के अधीन है।

भारत में वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक बचत दर है। धन सृजन के लिए यह दृष्टिकोण भारतीय निवेशकों के लिए परंपरागत रूप से इष्ट बैंक एफडी से परे और म्यूचुअल फंड की ओर देखना आवश्यक बनाता है। हालांकि, जागरूकता की कमी ने म्यूचुअल फंड को कम पसंदीदा निवेश एवेन्यू बना दिया है।

म्यूचुअल फंड वित्तीय स्पेक्ट्रम में निवेश के लिए कई उत्पाद विकल्प प्रदान करते हैं। जैसे निवेश लक्ष्य अलग-अलग होते हैं, सेवानिवृत्ति के बाद के खर्च, बच्चों की शिक्षा या शादी, घर खरीदने आदि के लिए पैसा - इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक उत्पाद भी भिन्न हो सकते हैं। भारतीय म्यूचुअल फंड उद्योग सभी प्रकार की निवेशकों की जरूरतों को पूरा करता है।

म्युचुअल फंड खुदरा निवेशकों के लिए पूंजी बाजार में अपट्रेंड से भाग लेने और लाभ के लिए एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करते हैं। जबकि म्यूचुअल फंड में निवेश करना फायदेमंद हो सकता है, सही फंड का चयन चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए, निवेशकों को फंड की उचित परिश्रम करना चाहिए और जोखिम-वापसी व्यापार-बंद और समय क्षितिज पर विचार करना चाहिए या पेशेवर निवेश सलाहकार से परामर्श करना चाहिए। इसके अलावा, म्यूचुअल फंड निवेश से अधिकतम लाभ लेने के लिए, निवेशकों के लिए इक्विटी, डेट और गोल्ड जैसे फंडों की विभिन्न श्रेणियों में विविधता लाना महत्वपूर्ण है।

जबकि सभी श्रेणियों के निवेशक अपने आप प्रतिभूतियों के बाजार में निवेश कर सकते हैं, एक म्युचुअल फंड एकमात्र कारण है कि सभी लाभ एक पैकेज में आते हैं।

योजनाओं से योजनाओं का एक पठार
म्यूचुअल फंड विभिन्न प्रकार के निवेश विकल्पों के लिए पसंदीदा हैं। हर प्रोफ़ाइल और पसंद के लिए कुछ है।

म्यूचुअल फ़ंड योजनाओं का प्रकार
म्यूचुअल फंड योजनाएं ended ओपन एंड ’या क्लोज-एंड’ हो सकती हैं और सक्रिय रूप से प्रबंधित या निष्क्रिय रूप से प्रबंधित की जा सकती हैं।

खुले-बंद और बंद-अंत में
ओपन-एंड फंड एक म्यूचुअल फंड स्कीम है, जो पूरे साल में हर बिजनेस पर सब्सक्रिप्शन और रिडेम्पशन के लिए उपलब्ध है, (सेविंग बैंक अकाउंट में, जिसमें हर दिन पैसे जमा और निकाले जा सकते हैं)। एक ओपन एंडेड योजना सदा है और इसमें कोई परिपक्वता तिथि नहीं है।

एक बंद-एंड फंड केवल प्रारंभिक ऑफ़र अवधि के दौरान सदस्यता के लिए खुला है और इसमें एक निर्दिष्ट टेनर और निश्चित परिपक्वता तिथि (निश्चित सावधि जमा के समान) है। क्लोज्ड-एंड फंड्स की इकाइयों को केवल परिपक्वता पर भुनाया जा सकता है (यानी, प्री-मैच्योर रिडेम्पशन की अनुमति नहीं है)। इसलिए, एक बंद-एंड फंड की इकाइयां नए फंड की पेशकश के बाद स्टॉक एक्सचेंज में अनिवार्य रूप से सूचीबद्ध होती हैं, और अन्य स्टॉक की तरह ही स्टॉक एक्सचेंज में कारोबार किया जाता है, ताकि मैच्योरिटी से पहले स्कीम से बाहर निकलने के इच्छुक निवेशक अपनी यूनिट बेच सकें। विनिमय।

सक्रिय प्रबंधन और सार्वजनिक प्रबंधन के सदस्य
एक सक्रिय रूप से प्रबंधित फंड एक म्यूचुअल फंड स्कीम है, जिसमें फंड मैनेजर "सक्रिय रूप से" पोर्टफोलियो का प्रबंधन करता है और फंड के पोर्टफोलियो की निरंतर निगरानी करता है, जो यह निर्णय लेता है कि कौन से शेयरों को खरीदना / बेचना / होल्ड करना है और कब, अपने पेशेवर फैसले का उपयोग करके, विश्लेषणात्मक अनुसंधान द्वारा समर्थित है। एक सक्रिय फंड में, फंड मैनेजर का उद्देश्य अधिकतम रिटर्न उत्पन्न करना और स्कीम के बेंच मार्क का प्रदर्शन करना है।

एक निष्क्रिय रूप से प्रबंधित फंड, इसके विपरीत, बस एक बाजार सूचकांक का अनुसरण करता है, यानी, निष्क्रिय फंड में, फंड मैनेजर निष्क्रिय या निष्क्रिय इनसिमच के रूप में रहता है, वह निर्णय लेने के लिए अपने फैसले या विवेक का उपयोग नहीं करता है कि किस शेयर को खरीदना / बेचना / बेचना है पकड़, लेकिन बस योजना के बेंचमार्क इंडेक्स को उसी अनुपात में दोहराता / ट्रैक करता है। इंडेक्स फंड्स के उदाहरण इंडेक्स फंड और सभी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड हैं। निष्क्रिय फंड में, फंड मैनेजर का कार्य केवल स्कीम के बेंचमार्क इंडेक्स को दोहराने के लिए होता है, यानी इंडेक्स के समान रिटर्न उत्पन्न करता है, और स्कीम के बेंच मार्क को आउट नहीं करता है।

Post a Comment

0 Comments